Monday, March 28, 2011

दुनिया की बड़ी वित्तीय कंपनियों और पीई फंडों ने मिलकर भारत में वित्तीय फर्म

शुरू करने का फैसला किया है। इनमें गोल्डमैन सैक्स, एशमोर ग्रुप और एवरस्टोन शामिल हैं। ब्रिटेन का एशमोर ग्रुप फिक्स्ड इनकम क्षेत्र का सबसे बड़ा खिलाड़ी है, जबकि एवरस्टोन प्राइवेट इक्विटी फंड है। गोल्डमैन सैक्स अमेरिकी वित्तीय कंपनी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय कंपनियों में से एक है। विमल भंडारी प्रस्तावित वित्तीय कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ होंगे। उन्होंने हाल में एगॉन इंडिया के कंट्री हेड पद से इस्तीफा दिया है।

नई वित्तीय फर्म भारत में कंपनियों को कर्ज देगी, स्ट्रक्चर्ड और मेजानाइन फाइनैंसिंग करेगी, प्रमोटरों को फंड मुहैया कराएगी और रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के फंड की जरूरतें पूरी करेगी। मेरिल लिंच के पूर्व निदेशक संदीप बैद भी नई कंपनी को अपनी सेवाएं देंगे। पहली बार कुछ प्राइवेट इक्विटी कंपनियां मिलकर भारत में गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) शुरू करने जा रही हैं। अब तक बहुराष्ट्रीय बैंकों और वैश्विक वित्तीय समूहों ने भारत में एनबीएफसी क्षेत्र में उतरने के लिए सब्सिडियरी का रास्ता अपनाया हैं। इसके अलावा सिटी और स्टैंडर्ड चार्टर्ड जैसे विदेशी बैंकों, केकेआर जैसे समूहों, नोमुरा और टेमासेक (सिंगापुर में दूसरी फर्म के जरिए) ने भारत में गैर-बैंकिंग सब्सिडियरियां बनाई हैं।

गोल्डमैन सैक्स अपने एक प्राइवेट इक्विटी फंड के जरिए नई कंपनी में निवेश करेगी। गोल्डमैन की भारत में पहले से ही एक एनबीएफसी सब्सिडियरी है। प्रस्तावित कंपनी के बारे में कोई अधिकारिक पुष्टि उपलब्ध नहीं हो सकी, लेकिन वित्त बाजार के सूत्रों ने बताया कहा कि इसमें निवेश करने वाले पीई फंडों में बेयर कैपिटल और एसीपी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नई कंपनी करीब 1,000 करोड़ रुपए की इक्विटी पूंजी के साथ कारोबार शुरू करेगी। विदेशी संस्थागत निवेशकों और पीई फंडों ने भारत में वित्तीय सेवा के क्षेत्र में उतरने के लिए हमेशा एनबीएफसी के रास्ते का इस्तेमाल किया है। ऐसे निवेशकों को भारत में बैंकिंग लाइसेंस हासिल करने के लिए कड़े नियमों का सामना करना पड़ता है। यदि वे किसी बैंक में हिस्सेदारी खरीदते हैं तो भी उन पर ऑनरशिप और वोटिंग राइट्स (अभी 10 फीसदी की सीमा) से संबंधित कड़ी शर्तें लागू होती हैं। हालांकि, कोई विदेशी संस्था एनबीएफसी में 100 फीसदी हिस्सेदारी रख सकती है।

कड़े नियमों के बावजूद बैंकों और एनबीएफसी के बीच का रास्ता निकाल लिया जाता है। कंपनी में धीरे-धीरे हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए प्रमोटरों को फंड मुहैया कराने, पार्टनर की हिस्सेदारी खरीदने के लिए फंड देने और नए अधिग्रहण के वास्ते फंड देने का काम एनबीएफसी द्वारा किया जाता रहा है, क्योंकि बैंक एक सीमा से ज्यादा पूंजी बाजार में निवेश नहीं कर सकते। इसके अलावा उनके द्वारा किसी एक कंपनी यह समूह को दिए जाने वाले कर्ज की सीमा भी तय है। इसके अलावा वैसे क्षेत्रों में जहां बड़े बैंक ज्यादा कर्ज नहीं देना चाहते वहां एनबीएफसी कर्ज की जरूरतें पूरी करने का काम कर रही हैं। एनबीएफसी रियल्टी और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा जारी किए जाने वाले डेट सिक्युरिटीज (ये कनवर्टिबल डिबेंचर से अलग होते हैं) खरीद लेती हैं। 
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
5680 के ऊपर सिमटा निफ्टी; ऑटो, कैपिटल गुड्स चढ़े
शेयर बाजार में बीते सप्ताह की तेजी जारी रही और बाजार बढ़त के साथ मनोवैज्ञानिक स्तरों के

करीब सिमटा। सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो, बैंक और कैपिटल गुड्स शेयरों में देखने को मिली। फार्मा, रीयल्टी और मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा प्रॉफिटबुकिंग दिखाई दी।

आंकड़ों के मुताबिक, एनएसई का निफ्टी 33 प्वाइंट्स चढ़कर 5687 प्वाइंट्स पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इंडेक्स ने 5709.10 प्वाइंट्स का हाई देखा और लो रहा 5643.20 प्वाइंट्स का। वहीं, बीएसई का सेंसेक्स 127 प्वाइंट्स की बढ़त जोड़कर 18943 प्वाइंट्स पर सिमटा। कारोबार के दौरान इंडेक्स ने 19024.18 प्वाइंट्स का हाई छुआ और लो देखा 18799.57 प्वाइंट्स का।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इंडेक्स 0.35 परसेंट चढ़ा और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.01 परसेंट नीचे आया। सेक्टोरल इंडेक्सेस में ऑटो इंडेक्स 1.52 परसेंट चढ़ा, बैंकेक्स 1.09 परसेंट चढ़ चुका है और कैपिटल गुड्स इंडेक्स 0.94 परसेंट ऊपर आया। वहीं, हेल्थकेयर इंडेक्स 1.05 परसेंट गिरा और रीयल्टी इंडेक्स 0.64 परसेंट गिरा।

टाटा मोटर्स(3.43%), भारती एयरटेल(2.37%), IDFC(2.31%), L&T (1.85%) और मारुति(1.65%) निफ्टी के गेनर रहे। बजकि सन फार्मा(-3.48%), GAIL(-2.14%), जे पी एसोसिएट्स(-2.10%), आरकॉम(-1.73%) और सेसा गोवा(-1.67%) प्रमुख लूजर रहे।

शुरुआती कारोबार- शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को फ्लैट खुले। शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 11.75 पॉइंट्स और निफ्टी 01.95 पॉइंट्स बढ़कर खुला।

शुरुआती कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 11.75 पॉइंट्स बढ़कर 18,827.39 पर कारोबार कर रहा था। वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 01.95 पॉइंट्स बढ़कर 5,656.55 पर कारोबार कर रहा था।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------

आईसीआईसीआई बैंक
सलाह: खरीदें
बाजार मूल्य: 1091
लक्ष्य मूल्य: 1312
बैंक का कासा वित्त वर्ष 2007 के 22 फीसदी से बढ़कर वित्त वर्ष 2011 की तीसरी तिमाही में 44 फीसदी हो गया। इसका सीएआर 20 फीसदी है। पिछले एक साल में बैंक ने 1,500 से ज्यादा शाखाएं खोली है। इन सबसे बैंक का मुनाफा वित्त वर्ष 2010-12 में 29 फीसदी सीएजीआर से बढ़ सकता है।

एक्सिस बैंक
बाजार मूल्य: 1366
लक्ष्य मूल्य: 1688
वित्त वर्ष 2012 में फीस इनकम बैंक के एसेट की 2.1 फीसदी होने की उम्मीद है। इसके अलावा , बैंक के एनपीए में भी गिरावट आ रही है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी के माहौल को देखते हुए ऊंचे कासा और बाजार हिस्सेदारी में इजाफे से बैंक की कमाई में बढ़ोतरी की रफ्तार बनी रह सकती है।

आईवीआरसीएल इंफ्रा
बाजार मूल्य: 76
लक्ष्य मूल्य: 108
आईवीआरसीएल इंफ्रा के पास 23,600 करोड़ रुपए का ऑर्डर बुक है। यह वित्त वर्ष 2011 की अनुमानित आय का 3.9 गुना है। कंपनी अगले 12 से 18 महीने में अपनी सब्सिडियरी में हिस्सेदारी घटाएगी। कैप्टिव रोड प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए आईवीआरसीएल एसेट्स में निवेश करेगी।

ताज जीवीके
बाजार मूल्य: 92
लक्ष्य मूल्य: 126
विदेशी पर्यटकों के आगमन और कारोबारी माहौल में सुधार से होटल उद्योग में तेजी का माहौल बना रहा सकता है। इससे किराए पर लगने वाले कमरों की संख्या और औसत किराये में बढ़ोतरी होगी। वित्त वर्ष 2012 में 60 लाख के ईवी/रूम के हिसाब से यह सबसे सस्ता शेयर है।

ग्रीनप्लाई
बाजार मूल्य: 195
लक्ष्य मूल्य: 266
ग्रीनप्लाई ने देश का सबसे बड़ा एमडीएफ प्लांट लगाकर अभी काफी कम प्रतिस्पर्धा वाले इस मार्केट में प्रवेश किया है। इसके अलावा, इसने लैमिनेट्स की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 88 फीसदी कर ली है। इससे कंपनी की आय 2010-12 में 25 फीसदी सीएजीआर से बढ़ सकती है। 




No comments:

Post a Comment